Google Search कैसे काम करता हैं
FBT FEATURED Google Power Latest TOP STORIES

Google Search कैसे काम करता हैं।

वर्ष 1997 में गूगल का विकास सर्जरी ब्रेन एंड लैरी पेज द्वारा किया गया था, इसका नाम पहले Googol था जिसका अर्थ होता है कि एक के बाद 100 तक के शून्य  अर्थात एक बहुत बड़ी संख्या हें,  लेकिन जब गूगल का रजिस्ट्रेशन हुआ तब  इसे Googol के स्थान पर Google लिख दिया गया और तभी से गूगल नाम प्रचलन में आया और आज यह विश्व प्रसिद्ध सर्च इंजन बना हुआ है साथ ही इसके अनेकों प्रोडक्ट भी हैं जिन्हें काफी प्रसिद्धि हासिल हुई है।

गूगल का उद्देश्य।

गूगल का उदेश्य शुरुवात से अभी तक वही हें, गूगल अपने आप को समय के साथ बदल रहा हें ओर हजारो बदलाव करता हें लेकिन अपने उदेश्य को कभी नहीं बदला गूगल कहता हें कि “साल 1998 में Google की शुरुवात हुई तब से लेकर अभी तक बहुत लंबा सफर तय किया हैं, लेकिन हमारा मकसद दुनिया भर की जानकारी को व्यवस्थित करना ओर उसे फ्री मे सभी के लिए उपलब्ध करना ताकि वह आपके लिए उपयोगी हों।” गूगल का मानना हें की गूगल सर्च ओर भी बेहतर हो सकता हें इस लिए गूगल इंजीनियर साल मे लगभग लाखों प्रयोग करते हैं ओर हजारो सुधार किए जाते हैं।

इंटरनेट पर उपलन्ध वेब पेजों को सर्च मे दिखाना।

गूगल सर्च आपके सर्च करने से पहले ही अपने इंडेक्स मे सभी वेब पेजों को व्यवस्थित कर लेता हैं, इंडेक्स एक लाइब्रेरी की तरह हैं फर्क इतना हैं की इसमे दुनिया की सभी लाइब्रेरी से ज्यादा जानकारी हैं।

सर्च इंजन अपने इंडेक्स मे वेब पेजों को क्रम से जमाने मे बहुत सी बातों को ध्यान मे रखता  हैं, गूगल के वेब क्रॉलर हमेसा इंटरनेट की वैबसाइट ओर ब्लॉग पर उपलब्ध वेब पेजों से जानकारी प्राप्त करते हैं ओर अपने इंडेक्स मे स्टोर करते हैं। गूगल के वेब क्रॉलर अरबों वेबपेजों से जानकारी निकालकर उन्हे सर्च इंडेक्स मे व्यवस्थित करते हैं।

क्रॉल के अंतर्गत वैबसाइट ओर साइटमैप को देखते हैं ओर इन वैबसाइट पर जाकर उपलब्ध लिंक से पेज खोजते  हैं ओर वैबसाइट पर हुये बदलाव को ध्यान रखते हैं, क्रॉलर यह भी ध्यान रखता है कि कोनसी वैबसाइट को क्रॉल करना हैं, वैबसाइट को कितनी बार क्रॉल करना हैं ओर कितने पेज को क्रॉल करके सर्च मे दिखाना हैं।

वेबमास्टर को गूगल कोनसोल की सुविधा गूगल द्वारा उपलब्ध करवाई जाती हैं, जिसमे वेबमास्टर को अपने वेबपेज को किस तरह क्रॉल करवाना  हैं कि सुविधा उपलब्ध करवाता  हैं, robots.txt फ़ाइल के द्वारा क्रॉल होने की प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल सकते है या अपने वेबपेजों को क्रॉल होने से रोक भी सकते है।

क्रॉल करने की प्रक्रिया।

क्रॉल एक सॉफ्टवेयर  हैं जो इंटरनेट पर उपलब्ध अरबों वेब पेजों देखते हैं ओर उनमे उपलब्ध लिंक को भी विजिट कर फॉलो करते हैं ओर आवश्यक जानकारी अपने डेटा मे स्टोर या इंडेक्स कर लेते हैं, इस तरह अरबों पेजो को विजिट करते है ओर अपने डेटाबेस मे स्टोर करते जाते हैं ओर जब भी कुछ हम सर्च करता हैं तो तत्काल हमे गूगल डेटाबेस से जानकारी उपलब्ध करवाई जाती  हैं चाहे वह वैबसाइट डाउन क्यो न हो। क्रॉलर अपना काम करते रहते हैं ओर अपने इंडेक्स डेटा को उपडेट करते रहते हैं। अभी तक google सर्च इंडेक्स मे अरबों वेबपेज हैं ओर इनके आकार की बात करें तो 100,000,000 GB से भी अधिक हैं।

Google सर्च रिजल्ट के प्रकार

गूगल कई फॉर्मेट या प्रकार से सर्च रिजल्ट उपलब्ध करवाता हैं, जैसे विडियो, न्यूज़, मैप, वेब पेज आदि, आए दिन गूगल कुछ न कुछ नया कर रहा हे ओर सर्च रिजल्ट के प्रकार को बढ़ा रहा हैं ओर रिजल्ट को ओर भी उपयोगी बना रहा हैं।

गूगल पर हर साल खरबों सर्च किए जाते  हैं ओर उनमे से 15% सर्च बिल्कुल नए होते हैं, जिनको समझना ओर उनके रिजल्ट को सही से दिखने पर भी गूगल बहुत ज्यादा मेहनत करता हैं।

गूगल विज्ञापन बेचता हैं न की सर्च रिजल्ट

गूगल का साफ कहना हैं कि “हम सिर्फ विज्ञापन बेचते हैं, न कि खोज नतीजे” गूगल पर एड तो कोई भी पैसे देकर सर्च रिजल्ट के टॉप मे दिखा सकते हैं लेकिन गूगल सर्च इंडेक्स मे जगह नहीं। गूगल सभी वेब पेजो को समान रूप से एक ही टूल्स मे इंडेक्स करता हैं, जिसमे सभी के लिए समान तरीके का स्तेमाल किया जाता है।

फ्री की सेवाए आखिर कोन देना चाहेगा लेकिंग गूगल का मानना हैं कि हम सभी को गूगल कि सेवाए फ्री मे मिलें ओर इसी लिए गूगल अपने सर्च रिजल्ट के टॉप मे एड दिखाता हैं ताकि उनके पैसों से हमारे लिए फ्री मे सेवाए उपलब्ध करवा सकें।

एड जो गूगल द्वारा हमें दिखाई देते  हैं वो भी हमारे काम के ही होते हैं, क्योंकि हम जिस जानकारी को सर्च करते हैं उसी से संबन्धित एड होते हैं।

यदि अपने यह नहीं पढ़ा  हैं तो जरूर पढे-


आज मैंने सरल भाषा में ‘‘गूगल कैसे काम करता हैं’’ के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “Google Power” पर जाकर पढ सकते हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु, आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे, आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकते हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी।

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को Facebook ओर Whats App पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी।

fbt

3 Replies to “Google Search कैसे काम करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *