गूगल एडसेंस क्या हैं – Adsence कैसे काम करता हैं।

आप गूगल को तो अच्छे से जानते हैं और गूगल पर आख बंद कर भरोसा भी करते होंगे तो चलिए आज हम बात करते हैं गूगल एडसेंस की,  जी हाँ एडसेंस भी गूगल की ही सर्विस हैं तो यकीनन आप भी आज से एडसेंस पर भी आख बंद कर भरोसा करोगे, बात करे एडसेंस की तो ये गूगल की एक ऐसी सेवा हैं जिसके द्वारा बहुत सी कंपनिया अपना प्रचार करवाती हैं, आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट का प्रचार करवा सकते हैं,

गूगल एडसेंस किसी भी कंपनी से पैसे लेकर उसका प्रचार वेबसाइट, ब्लॉग और YouTube आदि के जरिये करवाती हैं, आपने ध्यान दिया होगा गूगल एडसेंस प्रचार करवाती हैं मतलब एडसेंस ब्लॉगर और YouTuber  को पैसे देकर अपने एड उनके ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube विडियो पर दिखाती हैं, गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं

            “ उदाहरण – मान लो आपने गूगल एडसेंस को 100 रुपय दिए अपनी कम्पनी का प्रचार करवाने के लिए तो एडसेंस किसी भी ब्लॉगर या YouTuber को 68 रूपए देकर उस एड को उनके ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube विडियो पर दिखायेगा, इस तरह एडसेंस कमिसन के रूप में 32 रूपए रख लेगा और बाकि के 68 रूपए ब्लॉगर या YouTuber को दे देगा, यह % बदलता रहता हैं। ”

गूगल एडसेंस से कैसे पैसे कमाए –

आपको गूगल एडसेंस का खाता खोलना होगा और वहा जाकर आपको एडसेंस से एड के कोड लेना हैं और उसे अपने ब्लॉग पर लगा दे, आपके ब्लॉग पर कोड सही से लगने के बाद आपके ब्लॉग को कोई भी खोलेगा तो उसे एड दिखाई देगा और कोइ एड पर क्लीक करता हैं तो उसके पैसे एडसेंस हमें देता हैं जो की डॉलर में होते हैं आपका ब्लॉग जितना ज्यादा पॉपुलर पॉपुलर होगा उतने ही ज्यादा पेज व्यू आपके ब्लॉग के बढेंगे और एड क्लीक भी ज्यादा होंगे इस तरह आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आपको एडसेंस दो तरह से पैसे देता हैं एक तो आपके ब्लॉग के पेज व्यू पर जिसे CPM कहते हैं और दूसरा आपके ब्लॉग पर दिखाई देने वाले एड पर कोई क्लीक करेगा तब जिसे CPC कहते हैं।

Google Adsence – www.freeblogtech.com

CPC क्या हैं।

            CPC मतलब आपके ब्लॉग पर कितनी बार एड पर क्लीक किया गया हैं और एक क्लीक के कितने डॉलर हमें मिले ।  मान लिया जाये एक क्लीक के [CPC]  0.3 डॉलर हमें मिलता हैं हमारे ब्लॉग पर एक दिन में 1 लाख व्यू होते हैं जिसमे से 500 लोग एड पर क्लीक करते हैं तो 500*0.3 = 150 डॉलर, अब हम इसे रुपय में बदलते हैं तो 10 हजार 500 रूपए बनते हैं 1 डॉलर के 70 रूपए माने तो।

CPM क्या हैं।  

सीपीएम [CPM] अर्थात कास्ट पर मिल याने आपको ब्लॉग पर एक एड को कितनी बार देखा गया मान लो यदि आपके ब्लॉग पर 500 पेज व्यू होते हैं और आपको 5 डॉलर मिलते हैं तो CPM = (5*1000)*500 = 10 डॉलर हुवा।

  • CPC ओर CPM क्या है – पूरी जानकारी।

 इस तरह ब्लॉगिंग या YouTube विडियो पर एडसेंस के एड दिखा कर आप भी लाखो रूपए कमा सकते हैं, आपको ये भी जानना बहुत जरुरी हैं कि एडसेंस डॉलर में पैसे देता हैं यानि आप एडसेंस से एक दिन में 100 डॉलर भी कमाते हो और 1 डॉलर की कीमत भारतीय रूपये में कम से कम 70 होती हैं इसके हिसाब से आप 100 डॉलर अर्थात 100 गुणा 70 बराबर 7 हजार होते हैं,

आप एक दिन में 100 डॉलर अर्थात 7 हजार रूपए कमा सकते हो और 30 दिन अर्थात 1 महीने के 7000 गुणा 30 बराबर 2 लाख 10 हजार रूपए कमा सकते हो बस आपको ब्लॉगिंग के हर एक तरीके में मास्टर बनना पड़ेगा इसके लिए आप हमारे ब्लॉग पर आकर रोज कुछ नया सिख सकते हो और सपने सच कर सकते हो आप यदि सफल होना चाहते हो तो कृपया हमारे ब्लॉग  www.freeblogtech.com पर आकर ब्लॉगिंग के नए तरीके सिख सकते हो।

            आपके ब्लॉग के लिए सबसे बेहतर प्रचार की सेवा सिर्फ गूगल एडसेंस ही हैं जिस पर आख बंद कर भरोसा किया जा सकता हैं और आपको किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नही करना पड़ेगा बस एक बात कभी मत भुलाना वो हैं एडसेंस के नियम व् शर्ते यदि आप इनका पालन नहीं करते हैं तो आप कभी भी हीरो से जीरो हो सकते हो ये गलती अपनी लाइफ में गलती से भी मत करना।

गूगल एडसेंस खाता कैसे बनाये जानने के लिए यहाँ क्लिक करे और यदि आप गूगल एडसेंस खाता बनाने की विडियो देखना पसंद करते हो तो यहाँ क्लिक करे।

 आपने यदि गूगल एडसेंस खाता कैसे खोले की पोस्ट पूरी ध्यान से पढ ली या एडसेंस खाता खोकने की YouTube विडियो देख ली तभी आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना गूगल एडसेंस खाता खोल सकते हैं।

गूगल एडसेंस जितना अच्छा हैं उतनी ही कठिन इनके नियम व् शर्ते भी हैं

गूगल एडसेंस जितना अच्छा हैं उतनी ही कठिन इनके नियम व् शर्ते भी हैं एडसेंस खाते को अप्रोव होने में काफी समय लग सकता हैं ये समय आपके ब्लॉग के ऊपर हैं,

एडसेंस में जैसे ही आप खाता खोलते हो सबसे पहले गूगल आपके ब्लॉग की जाँच करेगा ये देखेगा की अपका ब्लॉग एडसेंस के नियम व् शर्तो का पालन कर रहा हैं या नहीं, ब्लॉग पर जो जानकारी हैं वो किसी अन्य ब्लॉग या वेबसाइट से कॉपी तो नहीं की गई हैं, कही आपके ब्लॉग पर गलत जानकारी तो नहीं डाली गई हैं इसके अलावा आपके ब्लॉग की ट्राफिक पर रोज कितने लोग आते हैं और आपके ब्लॉग का टॉपिक क्या हैं, आप किस तरह की जानकारी ब्लॉग पर पोस्ट करते हो आदि ।

  • गूगल एडसेंस के नियम व् शर्ते नहीं जानोगे तो आपका करियर ख़राब हो सकता हैं।

            आप यदि नए हैं और आपको नहीं पता की एडसेंस खाता खोलते समय कौन-कौन सी जानकारी चाही जाती हैं और आपको एडसेंस के फॉर्म में जानकारी भरते समय क्या-क्या ध्यान रखना पड़ता हैं, नहीं तो एक गलती आपके एडसेंस खाते को अप्रोव होने से रोक सकती हैं आपके द्वारा एक बार गलत जानकारी भर दी गई हैं तो उसे सुधारना बहुत की कठिन हैं। जैसे आपका नाम और पता बैंक डिटेल, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर , ईमेल आदि।

एडसेंस के आलावा 5 सबसे बेस्ट प्रचार कम्पनिया

इसे भी जरूर पढे


            आज मैंने सरल भाषा में ‘‘एडसेंस क्या हैं – Adsence कैसे काम करता हैं। ’’ के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकरी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “ एडसेंस ” पर जाकर पढ सकते हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे।

            आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकते हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी, यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को Facebook ओर whatsapp पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी।

One thought on “गूगल एडसेंस क्या हैं – Adsence कैसे काम करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page