डोमेन नाम क्या हैं – Domain Name की सम्पूर्ण जानकारी।

डोमेन नाम DNS द्वारा बनाया जाता हैं, DSN का फूल फॉर्म Domain Name System हैं। हर डोमेन एक इंटरनेट प्रोटोकाल यानि आई०पी० (IP Address) से जुड़ा होता हैं।

डोमेन (Domain) नाम किसी वेबसाइट या ब्लॉग का पता होता हैं, जिसके द्वारा हम किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं, मान लीजिये आपको गूगल खोलना हैं तो आपको इन्टरनेट सर्च इंजन के एड्रेस बार में जाकर www.google.com लिखना हैं और इन्टर दबाते ही गूगल की वेबसाइट खुल जाएगी या आप मेरे ब्लॉग पर आना चाहते हो तो www.freeblogtech.com लिखना होगा और हमारा ब्लॉग फ्री ब्लॉग टेक (FBT) खुल जायेगा।

  1. डोमेन नाम की जरुरत क्यों पढ़ी।
  2. डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं।
  3. डोमेन नाम कहा से ख़रीदे।

डोमेन नाम की जरुरत क्यों पढ़ी।

इन्टरनेट की सुरुवाती दुनिया में किसी भी वेबसाइट को ओपन करने के लिए उस वेबसाइट के I.P. address को लिखा जाता था और उसे ओपन करते थे ये थोडा कठिन काम था क्यों की I.P. Address कुछ इस तरह से होते हैं 192.168.1.4545, एक से अधिक वेबसाइट के एड्रेस को याद रखना कठिन होता था इसी वजह से I.P. address को एक नाम दिया गया और उसे हम डोमेन नाम कहते हैं हर वेबसाइट का अपना अलग अलग नाम होता हैं और इसे याद रखना भी काफी आसान हो गया हैं।

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं

डोमेन उपयोग के आधार पर अलग-अलग प्रकार के होते हैं, डोमेन के प्रकार मे मुख्य डोमेन, सब डोमेन, अलग-अलग देशों के अलग-अलग डोमेन होते हैं, इसी प्रकार टॉप डोमेन होते हैं जो ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं जैसे .com, डोमेन नाम एक्स्टेन्शन मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं-

टॉप लेवल डोमेन नाम – (TLD – Top Level Domain)

नाम से ही पता चलता हैं की ये सबसे महत्वपूर्ण डोमेन नाम होते हैं, क्योंकि ये जब से इन्टरनेट की शुरुवात हुई तब से प्रचलित हैं यानि काफी पुराने नाम हैं जिससे सर्च इंजन में भी आसानी से टॉप सर्च में आते हैं।

उदाहरण-

  • .Com
  • .Net
  • .Gov
  • .Org

मेरी सलाहमें आपको ब्लॉगिंग के लिए .Com खरीदने की सलाह देता हु यह सबसे अच्छा हैं लेकिन यदि आप किसी एक देश को टारगेट करके किसी विशेष भाषा में लिखना पसंद करते हो तो में आपको (ccTLD- Country Code Top Level Domain) मेसे .in या आपके देश का डोमेन नाम एक्सटेंशन चुनने के लिए कहुगा, ये काफी समझदारी का फेसला होगा जिससे सफलता पाना बहुत आसान हो जायेगा “

कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन नाम (ccTLD- Contry Code Top Level Domain)

ccTLD का फूल फॉर्म कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन नाम होता हैं जोकि किसी देश विशेष के लिए बनाया गया डोमेन का एक्सटेंशन हैं जो उस देश को टारगेट करेगा जिस देश का डोमेन एक्स्टेन्शन हैं, आप सुरुवात में अपने देश को ही टारगेट करके ब्लॉगिंग करे तो सफलता के बहुत अधिक चांस रहैंगे।

उदाहरण-

  • .in (भारत)
  • .us (संयुक्त रास्त्र अमेरिका)
  • .Au (आस्ट्रेलिया)

सब डोमेन नाम (SubDomain)

सब डोमेन अर्थात किसी (TLD- Top Level Domain) का भाग होता हैं, जैसे की मेरे ब्लॉग का डोमेन नाम www.freeblogtech.com हैं और में इसका सब डोमेन नाम www.help.freeblogtech.com भी बना सकता हु ये बिलकुल फ्री होता हैं। आपको गूगल की सीकी भी सेवा के बारे में मदद की जरुरत पढ़ी होगी तो आपको गूगल इस सब सोमेन के द्वारा मदद उपलब्ध जरता हैं – www.support.google.com

डोमेन नाम कहा से ख़रीदे

एक बात जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं वो यह हैं कि इन्टरनेट पर बहुत ही फेक या फ्रोड वेबसाइट मिलेंगी जो आपे पैसा लेकर कोई भी सर्विस नहीं देगी या घटिया सर्विस देगी, बहुत से लोग हैं जो इनके जाल में फस जाते हैं, लेकिन में आपको आज सबसे बेस्ट डोमेन नाम सर्विस प्रोवाइडर के बारे में बताऊंगा, आप मेरे ब्लॉग पर नए हैं तो शायद आप मुझ पर आख बंद कर बरोसा नही करोगे लेकिन हमारे पुराने दोस्त जो काफी समय से हमारे ब्लॉग को जानते हैं और पढ़ते हैं वो जिस तरह मुझ पर आँख बंद कर बरोसा करते हैं उसी तरह में भी निचे दी गई होस्टिंग कम्पनी पर आख बांध कर बरोसा करता हु। सबकी अपनी अपनी कुछ खास विशेषता हैं –

  • Bigrock
  • GoDaddy
  • Bluhost.com
  • HostGator.in
  • डोमेन खरीदने से पहले इन 5 बातो को जानना बेहत जरुरी हैं।

फ्री का डोमेन क्यों नहीं रखना चाहिए।

            आप डोमेन नाम क्यों खरीद रहैं हैं, कही आप अपने डोमने को एक ब्रांड तो नहीं बनाना चाहते हो, क्या आप एक पॉपुलर ब्लॉगर बनना चाहते हो, आप अपने डोमेन को लॉन्ग टाइम तक रखना चाहते हो, इन सभी सवालों का जवाब यदि ‘’नहीं ‘’ हैं तो आपको फ्री डोमेन लेना चाहिए जो कुछ समय तक चलेगा या सब डोमेन के साथ मिलेगा जैसे की www.YourDomename.wordpress.com,

यदि उपर दिए गए सवालों का जवाब ‘’हाँ’’ हैं तो फिर आपको पैसा इन्वेस्ट कर एक अच्छा सा डोमेन नाम खरीदना चाहिए और वो भी ऊपर बताई गई कंपनी से, तभी आप अपने डोमेन नाम को एक ब्रांड बना सकते हो क्यों की फ्री की चीजो का कोई भरोसा नहीं होता कब तक चलेगी और कब बंद हो जाये। सवाल आसन हैं और उसका जवाब भी आसन हैं लेकिन आपको इस बात को हमेसा ध्यान रखना होगा फ्री की चीजो से दूर रहना बेहतर हैं।

लेकिन हा यदि आप सीखना चाहते हैं तो फिर आपके लिए फ्री का डोमेन ठीक रहैंगा जब तक सीखना हैं तब तक आप फ्री का डोमेन उपयोग करे और जब आपको लगे की अब मुझे सिरीयस होकर ब्लोगिंग करना हैं तो फिर आप उसके लिए अलग से डोमेन और होस्टिंग लेकर शुरुवात करे।

इन पोस्ट हो भी पढे-


आज मेने सरल भाषा में ‘‘डोमेन नाम क्या हैं फ्री का डोमेन क्यों नहीं रखन चाहिए’’ के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकरी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “Domain” पर जाकर पढ सकते हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे।

  आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकते हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी, यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को facebook ओर whatsapp पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी।

3 thoughts on “डोमेन नाम क्या हैं – Domain Name की सम्पूर्ण जानकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page