Blog Kya hai – Blog meaning in Hindi

ब्लॉग मे ब्लॉगर द्वारा ब्लॉग के टॉपिक से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की जाती हे जोकि आम लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हे ओर ऐसा करके  ब्लॉगर भी कुछ पैसे कमा लेता हैं – इंटरनेट पर रोज जानकारी लिखने वाला ही ब्लॉगर होता हैं!

ब्लॉग को आसन शब्दो में हम डायरी भी कह सकते हैं जिसमे हम रोज कुछ न कुछ लिखते हैं, पहले ब्लॉग को डायरी के रूप में ही उपयोग किया जाता था और उसमे कविता, कहानी, गाने या फिर लेखक अपने बारे में लिखते थे! लेकिन अब यह बहुत विस्तृत हो चूका हैं आप यदि इन्टरनेट पर ब्लॉग सर्च करेंगे तो आपको हर टॉपिक पर लाखो ब्लॉग मिल जायेंगे वो भी आपकी अपनी भाषा में!

यहाँ पर हम ब्लॉग को एक लायब्रेरी के रूप में भी देख सकते हैं जिसमे हर टोपिक की सभी भाषा में पुस्तके उपलब्ध हैं, आप यदि इन्टरनेट पर कुछ नाम कमाना चाहते हो तो बस आज से ही ब्लॉग को पढना शुरू कर दे और आप यदि नाम के साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले हमारे ब्लॉग www.freeblogtech.com को पढना चाहिए जिसमे हमने बताया हें कि आखिर ब्लॉग कौन लिखता हैं और उन्हें ब्लॉग लिखने पर कैसे लाखो रूपए मिलते हैं या यूँ कहैं ब्लॉग बनाकर लाखो रूपए कैसे कमाते हैं!

तो देर किस बात की आपको यदि कुछ सीखना और साथ में पैसे भी कमाना हैं तो आज ही इस वेबसाइट से सीखना शुरू कर सकते हैं!

ब्लॉक कितने प्रकार के होते हैं!

मुख्य रूप से ब्लॉग नीच के आधार पर दो प्रकार के होते हैं, जिसमे मुख्य नीच ओर सब नीच को आधार माना गया हैं !

सामान्य ब्लॉग- General  Blog

आप मेरे ब्लॉग को देख रहे हैं यह एक सामान्य ब्लॉग हें जहां पर में टेक्निकल से संबंधित 8 से 10 कैटेगरी की पोस्ट लिखता हूं जैसे Google, Domain or Hosting, Affiliate Marketing, YouTube, आदि और अपने ब्लॉग पर पोस्ट करता हूं तो यहां पर दोस्तों मेरे पास जो प्लेटफार्म है वह टेक्निकल से जुड़ा हुआ हें ओर इसमे बहुत सी कैटेगरी हैं जिससे संबन्धित पोस्ट मैं लिखता हूँ, टेक्निकल से जुड़ी किसी एक कैटेगरी पर फोकस नहीं करता हूं, इस लिए इसे हम एक सामान्य ब्लॉक की श्रेणी में रखते हैं!

माइक्रो नीच ब्लॉग- Micro nice Blog

माइक्रो नीच ब्लॉक किसी एक नीच के सब कैटेगरी के ऊपर बनाया जाता है जैसा कि मैंने बताया मेरा सामान्य ब्लॉक हैं और 8 से 10 कैटेगरी में, मैं पोस्ट करता हूं लेकिन यदि मैंने ऊपर बताई गई केटेगरी में से किसी एक ही कैटेगरी के ऊपर अपना ब्लॉग बनाकर उसी से जुड़ी पोस्ट में करता हूं।

जैसे उदाहरण के लिए गूगल कैटेगरी के ऊपर मैंने अपना ब्लॉग बनाया और मैं जितनी भी पोस्ट करूंगा वह गूगल से ही जुड़ी हुई हो तो यह एक माइक्रो नीचे ब्लॉगिंग की श्रेणी में आ जाता है क्योंकि यह एक स्पेशल कैटेगरी या श्रेणी को सिलेक्ट करके उसकी सब कैटेगरी के ऊपर बनाया जाता है!

ब्लॉग कैसे बनाए – Blog Kaise Banaye in Hindi

ब्लॉगिंग में समय के साथ बहुत ही बदलाव आए हैं, बात करते हैं ब्लॉग बनाने की तो पहले समय में बहुत ही ज्यादा मेहनत लगती थी, कोडिंग की जरूरत होती थी या फिर हमें बहुत ज्यादा खर्चा लगता था, लेकिन आज यह स्थिति है कि आप एक अच्छा प्रोफेशनल लोग सिर्फ 20 मिनट में तैयार कर सकते हो

एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको मैं दो वेबसाइट सजेस्ट करूंगा पहली है गूगल (Google) का ब्लॉगर (Blogger) और दूसरा है वर्ल्डप्रेस (WordPress) यह दोनों ही बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म है जहां पर बहुत सारे ब्लॉग बने हुए हैं और रोज नए-नए ब्लॉक बनाए जा रहे हैं, क्योंकि यहां से अपनी पसंद का टेंपलेट सिलेक्ट करते हैं और आसानी से ब्लॉक तैयार हो जाता है बस उसके बाद में कुछ आसान सी सेटिंग होती है उनको करने के बाद अपना कांटेक्ट या पोस्ट लिखना शुरू करके अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं!

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं, यह जानना जरुरी हैं!

ब्लॉग क्या होता हैं – Blog Kya Hota hai

ब्लॉग में रोज लिखी गई जानकारी या पोस्ट सबसे ऊपर आती हैं जैसे हम चेटिंग करते हैं और नए मैसेज ऊपर रहते हैं और पुराने मैसेज स्वत: निचे चले जाते हैं, ब्लॉग पर रोज जानकारी लिख सकते हैं, ब्लॉग पर हर पोस्ट के लिए पेज नहीं बनाने पड़ते हैं, ब्लॉग का उपयोग अधिकतर  ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए करते हैं! आप हमारे ब्लॉग पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी पा सकते हैं!

वेबसाइट क्या होती हैं  – Website Kya Hoti hai

इसमें पुस्तक की तरह गिनती के पेज होते हैं और हर पेज में आवश्यक जानकारी लिखी जाती हैं, वेबसाइट पर जानकारी सीमित रहती हैं इसे रोज नहीं लिख सकते हैं वेबसाइट किसी कम्पनी, बैंक, स्कूल आदि की जानकारी के लिए होती हैं जिसमे उनका परिचय, पता और उनसे सम्बंधित कुछ आवश्यक जानकारी होती हैं जिसे रोज बदलने की जरूरत नहीं होती हैं!

इन्टरनेट के दो पहलू हैं!

जानकारी लिखने वाले!

इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉग पर रोज लाखो  ब्लॉगर द्वारा करोडो जानकारी लिखी जाती हैं और वो इन्टरनेट पर उपलब्ध होती हैं जिन्हें कोई भी सर्च कर पढता हैं, बात आती हैं कि ब्लॉग पर जानकारी लिख कर कैसे पैसे कमाते हैं, कौन पैसे देता हैं, तो आपको बता दू इन्टरनेट पर प्रचार-प्रसार कर पैसे कमाते हैं!

गूगल की एक सर्विस हैं एडसेन्स जो की प्रचार का काम करवाती हैं किसी भी कम्पनी से पैसे लेकर उसका प्रचार करवाती हैं और ब्लॉगर जो जानकारी लिखते हैं वो सभी गूगल की एडसेन्स सर्विस पर पंजीयन कर एडसेन्स द्वारा दिए गए एड को अपने ब्लॉग पर दिखाकर उसका प्रचार करते हैं!

उदहारण – मान लो आपने एक पुस्तक लिखी जो लोगो को बहुत पसंद आती हैं और पोपुलर है, रोज उस पुस्तक को लाखो लोग खरीदते हैं मतलब आपकी पुस्तक को पढ़ने वालो की संख्या लाखो में हैं अब किसी कंपनी वाले को ये बात पता चलती हैं और वो आपसे कहता हैं की पुस्ताक के एक पेज पर मेरी कम्पनी का एड लगा दो में आपको इसके बदले में 100000 रुपय दूंगा, और इस तरह पुस्तक वाले यानि आपका 1 लाख का फायदा हुवा और कंपनी का प्रचार लाखो लोगो तक हो गया और यदि कंपनी वाले मान लो टीवी का एड दिया और उसके 50 हजार टीवी बिक गए तो उसको लाखों का फायदा हुवा ओर ब्रांडिंग बढ़ी, इस तरह दोनों को इसका सीधे फायदा हुआ!

जानकारी पढने वाले!

अब दुसरे पहलू की बात करते हैं यानि जानकारी पढने वालो की तो इनको वो सभी जानकारी आसानी से फ्री में उपलब्ध हो जाती हैं जो उनको चाहिए आप किसी भी फिल्ड में हो आपको कभी न कभी तो किसी जानकारी की जरुरत पड़ती ही हैं और वो आखिर में आपको इन्टरनेट पर ही मिलती हैं, कहने का मतलब साफ हैं हमें कोई भी जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और उससे हम बहुत कुछ सिख सकते हैं और अपने काम को आसान बना सकते हैं! “अब तो आदत सी हो गई हे छोटी सी बात पर – यार Google कर ना”

ब्लॉग क्या है यूट्यूब से जाने – Blog Kya Hai YouTube Video in Hindi

दोस्तो यदि आप ब्लॉग के बारे मे एक विडियो के द्वारा जानना चाहते हे तो इसके लिए मेने एक power full विडियो बनाई हे जिससे आप आसानी से ब्लॉग के बारे मे हिन्दी मे जान सकते हें!

विडियो देखे – लिंक


आप यदि इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो मेरी पोस्ट ध्यान से पढ़े में आपको राज की बात बताऊंगा जो इन्टरनेट या ब्लॉग पर कोई नहीं लिखता हैं क्योकि इन्टरनेट पर हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन ये नहीं चाहते हैं की उनके आलावा और भी कोई ऑनलाइन पैसे कमाए।

आप यदि इन्टरनेट पर नाम के साथ पैसे कमाना चाहते हैं तो रोज आप मेरे ब्लॉग पर आकर नए नए तरीके सीख सकते हैं ब्लोगिंग में सफल होने के लिए सिखते रहना जरुरी हैं तो आप रोज कुछ नया सिखाने के लिए हमारे ब्लॉग पर आये और मेरी तरह आप भी अपने परिवार या दोस्तों को बताये की कैसे ऑनलाइन घर बेठे पैसे कमाए जा सकते हैं इसके लिए आप हमारी पोस्ट को facebook ओर Whatsapp पर शेयर करे!

“आखरी में एक बात और बता दूँ कि में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे बताये कमेन्ट कर, आपके हर सवाल का जवाब दूंगा”


आपने यह नहीं पढ़ा तो जरूर पढे-


आज मेने सरल भाषा में ‘‘Blog Kya hai – Blog meaning in Hindi’’ के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “ ब्लॉगिंग ” पर जाकर पढ सकतें हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकतें हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी!

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को Facebook ओर whatsapp पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होंगी, कृपया निचे दिए गए फार्म में अपना नाम व् ईमेल पता लिख कर भेज दे ताकि हमारी नयी पोस्ट तुरंत आपके पास पहुच सके! धन्यवाद

12 thoughts on “Blog Kya hai – Blog meaning in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page