Blog ko Google Me Rank Kaise kare - 5 Best Trick - FBT
Blogging FBT FEATURED Google Power Latest TOP STORIES

Blog ko Google Me Rank Kaise kare – 5 Best Trick

आप जानते ही हों कि रोज नजाने कितने नए ब्लॉग बनते हैं और कितने बंद होंते हैं, नए ब्लॉगर कुछ न कुछ सोच कर बढ़ी उम्मीद के साथ अपना ब्लॉग शुरू करते हैं और ब्लॉगिंग की पूर्ण जानकारी के अभाव में वह बंद कर दिए जाते हैं, यदि आप भी एक ब्लॉगर हों या आप भी सोच रहैं हों एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए तो आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग की जानकारी होंना बेहत जरुरी हैं क्योकि जानकारी के अभाव में ही रोज बहुत से ब्लॉगर ब्लॉग छोड़ रहैं हैं!

अपने ब्लॉग को पॉपुलर करने के 5 बेस्ट तरीके जिनके द्वारा आप पॉपुलर ब्लॉगर बन सकतें हों!

आज में आपके साथ मेरे ब्लॉगिंग के अनुभव साझा करना चाहता हु जिसमे में आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बातो के बारे में बताऊंगा और यही मेरे ब्लॉग को पॉपुलर करने के भी तरीके हैं जिन्हें में अपने ब्लॉग पर अजमाता हु और अधिक ट्राफिक पाता हु, आप कैसे अपने ब्लॉग को पॉपुलर कर सकतें हों में आपको यह भी बता देता हु की 5-10 नहीं बल्के बहुत से तरीके हैं जिनका ध्यान रखा जाता हैं ब्लॉगिंग में लेकिन में यहाँ पर उन सब मेसे जो सबसे बेस्ट 5 तरीके हैं उनके बारे में बताने जा रहा हु!

SEO फ्रेंडली ब्लॉग

सबसे पहले आपको ब्लॉग का सेटप करना होंता हैं यही से आपको ब्लॉग की ट्राफिक को ध्यान में रख कर शुरुवात करनी होंता हैं क्यों की ब्लॉग की नीव यही हैं यदि आप नीव अच्छी तैयार नहीं करोगे तो आगे सफल कैसे हों सकतें हों, ब्लॉग के सेटप में आपको उन सब मेसे जो सबसे बे 5 तरीके ह उनके बारे म बताने जा रहा !

डोमेन नाम

सबसे पहले आपके ब्लॉग का डोमेन नाम कैसा हों और कहा से ख़रीदे यह पूरी जानकारी होंनी चाहिए, आप अपने ब्लॉग के टॉपिक से मिलता हुवा डोमेन ख़रीदे और जितना हों सके यूनिक और छोटा हों जिसे की याद रखने में और लिखने में गलती न हों!

ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

यह भी आपके लिए अतिमहत्वपूर्ण हैं कि आप ब्लॉगिंग शुरू तो करना चाहते हों लेकिन कहा से करे तो जादा समय न लेते हुए में आपको बता दू की आप WordPress से ब्लॉगिंग शुरू करे और यदि आप नए हैं तो आप blogspot से शुरू कर सकतें हों ब्लागस्पाट सिखने के लिए बहुत अच्छा हैं इसके बाद आप WordPress से शुरू कर सकतें हैं!

ब्लॉग की भाषा

आपको जिस भाषा का अधिक ज्ञान हैं उस भाषा में अपना ब्लॉग बनाये लेकिन आप हिंदी और हिंगलिश में से एक भाषा का चुनाव करना चाहते हैं तो आप मेरे ब्लॉग से अंदाजा लगा सकेतें हों की हिंदी ब्लॉग कितना महत्वपूर्ण होंता हैं, आप हिंगलिश छोड़कर हिंदी में ब्लॉगिंग करे!

थीम

आपके ब्लॉग पर कोई भी विजिट करेगा तो सबसे पहले आपके ब्लॉग का थीम ही दिखेगा यदि थीम ही अच्छा न हों तो हर कोई शुरू में देखते ही क्लोज ले लेगा, इस लिए अच्छा सी थीम का चयन करे और मेरी मने तो आप SEO फ्रेंडली थीम का चयन करे तो बेहतर होंगा! मेरी नजर में सबसे अच्छी थीम यह हैं ‘’genesis fremwork, themeforest, ThemeGrill Colormag’’

प्लगीन

यह ब्लॉग पर किसी विशेष कार्य के लिए लगाये जाते हैं जैसे कि आपके ब्लॉग की रेंकिंग के लिए, आपके ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए, आपके ब्लॉग पर फेसबुक पेज दिखाने के लिए आदि लेकिन आप जितना हों सके कम से कम प्लगीन अपने ब्लॉग पर लगाये क्योंकि इससे आपके ब्लॉग का लोडिंग समय बढ़ जाता से और इस तरह की और भी समस्या हों सकती हैं! सभी कामो के लिए अलग-अलग प्लगीन का उपयोग करना होता हें, समय के साथ अलग-अलग  प्लगीन का उपयोग भी जरूरी हें आपको आज अपने ब्लॉग पर SEO के लिए प्लगीन लगाना हें तो जो भी ज्यादा उपयोग किया जा रहा हे आज की तारिक में उसे ही आप यूस करे, इसी तरह से सभी केटेगरी मे ये नियम अप्लाय कीजिये, आप यह प्लगीन अपने ब्लॉग पर बिना कुछ सोचे लगा सकतें हों ‘’jetpack, yoast SEO, akismet, word fence’’

  • FreeBlogTech पर कोनसे प्लगीन का उपयोग किया जाता हें !

ब्लॉग का टॉपिक (Niche) महत्वपूर्ण चुने

जिस टॉपिक की जानकारी हों वही चुने – जी हाँ बिलकुल आप वही टॉपिक चुने जिसके बारे में आपको जानकारी हों तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हों सकतें हों नहीं तो आप कभी भी सफल नहीं हों सकतें हों क्योकि आपको रोज एक न एक पोस्ट लिखना हैं और उन पर हुई सेकड़ो कमेन्ट का जवाब भी देना हैं तभी तो आपके ब्लॉग का ट्राफिक बढेगा! यदि आपको अपने ब्लॉग से सम्बंधित कोई जानकारी नहीं हैं और आपने ब्लॉग बना लिया और पोस्ट लिखना चालू कर दी तो ये ज्यादा समय तक नहीं चलने वाला हैं क्योकि ब्लॉग पर पोस्ट भर लिखने से ट्राफिक नहीं आता इसके लिए बहुत कुछ करना पढता हैं!

इस लिए मेरी सलाह यही रहेगी की आप लेट ही सही पर आपको जिस टॉपिक की अच्छी जानकारी हों वही टॉपिक चुनकर ब्लॉगिंग करे सफलता मिलना तय हैं, आप यह न सोचे की इस तरह के ब्लॉग कम चलते हैं आप यह सोचे की जिन टॉपिक पर कम ब्लॉग बने हो उन पर ट्राफिक लाना आसान होंता हैं इस लिए आप सोच समझकर ही ब्लॉगिंग का टॉपिक चुने , बता दें  रोज बनने वाले ब्लॉग मेसे सबसे ज्यादा टेक ब्लॉग बनाये जाते हैं!

पोस्ट बहुत सोच समझ कर लिखे

पोस्ट ही तो आपके ब्लॉग की जान होंती हैं यदि आपकी पोस्ट ही कमजोर होंगी तो ब्लॉग पॉपुलर कैसे हों सकता हैं निचे दिए गए बिन्दुवो पर ध्यान देकर आप अपने ब्लॉग को सफल बना सकतें हों!

पोस्ट टाइटल

ब्लॉग पर सबसे पहले आपकी पोस्ट का टाइटल हैं, जिसे बनाते समय बहुत ही ध्यान देना चाहिए इसका सरल तरीका हैं आप टूल्स का उपयोग करे और अच्छे से टाइटल बनाये जिसमे आपको टाइटल की लम्बाई और SEO टूल्स की मदद से कीवर्ड सर्च कर किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर हाय रेंक प्राप्त की जा सकती हैं, टाइटल में संख्यावो का उपयोग करे जैसे की 10 टिप , 20 तरीके और टाइटल में ‘’बेस्ट, महत्वपूर्ण, सबसे अच्छा, नया’’ आदि शब्दो का प्रयोग करे!

कीवर्ड रिसर्च

हर पोस्ट लिखने से पहले पोस्ट के टाइटल और पोस्ट में उपयोग होंने वाले शब्दों को रिसर्च कर ले और SEO टूल्स के द्वारा जाँच ले जिससे की आपकी पोस्ट हाय रेंक पाने में कारगर साबित हों! आपकी पूरी पोस्ट में कीवर्ड 2 से 3 प्रतिसत से अधिक बार प्रयोग नहीं होंना चाहिए नहीं तो सर्च इंजन आपकी पोस्ट को स्पैम समझ कर ब्लोक कर सकता हैं ध्यान रहैं!

महत्वपूर्ण जानकारी हों

आपकी हर पोस्ट में महत्वपूर्ण जानकारी ही लिखे फालतू की बातो से पोस्ट को लम्बा न करे क्यों की कोई भी आपकी पोस्ट पढ़ेगा तो उसे काम की जानकारी मिलनी चाहिए नहीं तो वो दूसरी बार कभी भी आपके ब्लॉग पर नहीं आएगा और अच्छी जानकारी लगी तो वह आपके ब्लॉग को रोज पढ सकता हैं , ब्लॉग में यूनिक जानकारी लिखे और एवरग्रीन हों ताकि लम्बे समय तक आपका ब्लॉग टॉप रैंक में बना रहैं!

इंटरनल लिंक जोड़े

इंटरनल लिंक क्या होंती हैं ये पहले आसान भाषा में समझ लेते हैं जैसा की आप देख रहैं हैं मेरी पोस्ट में बिच में कही पर दूसरी पोस्ट की लिंक दी हुई रहती हैं उसे ही इन्टरनल लिंक कहते हैं , इसका यह फायदा होंगा की कोई भी आपके ब्लॉग पर आएगा और कोई भी पोस्ट पढ़ेगा और बिच में दूसरी पोस्ट की लिंग भी दिखेंगी यदि यह उनके काम की होंगी तो वह उसे भी जरूर पढ़ेगा इस तरह आपके ब्लॉग पर अधिक व्यू और ट्राफिक रहैंगा!

फोटो का उपयोग

हर पोस्ट में 1 से 3 फोटो लगा सकतें हों जब तक जरुरी न हों कभी भी 3 से अधिक फोटो को पोस्ट में न लगाये और यदि लगाना जरुरी ही हों जैसे किसी ट्युटोरियल में स्क्रीन शॉट लगाना हें तो फिर फोटो को SEO करना न भूले!

ब्लॉग का प्रमोशन

आपने ब्लॉग कितना भी अच्छा और उसम कितनी भी अच्छी पोस्ट लिखी हों जब तक किसी को इसके बारे में पता नही चलेगा तब तक आपके ब्लॉग को कोई नहीं पहचानेगा इसके लिए ‘’ब्लॉग का प्रोमोशन’’ बहुत जरुरी हैं, में आपको सबसे बढ़िया तरीको के बारे में निचे बता रहा हु जिन्हें में खुद अपने ब्लॉग ‘’www.freeblogtech.com’’ को प्रमोट करने में करता हु!

सोशियल मिडिया

अपने ब्लॉग की की पोस्ट को आप सोशियल मिडिया साईट पर साझा कर वहा से ट्राफिक ला सकतें हैं जैसे – Facebook, Twitter, Google+, Tumblr, LinkedIn, WhatsApp, Instagram,

गेस्ट पोस्ट

ये सबसे बढ़िया तरीका हैं क्योकि यहाँ से आप उन लोगो तक पहुच सकतें हों जो पहले से ही ब्लॉगिंग में इंट्रेस्टेड हैं और एक बार उनको आपके ब्लॉग के बारे में पता चल जाता हैं कि आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छी जानकारी हैं तो हों सकता हैं रोज आपके ब्लॉग पर विजीट करे, आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक से मिलते झूलते अन्य टॉप ब्लॉग की एक लिस्ट बनानी चाहिए और सप्ताह में एक बार लिस्ट मेसे किसी भी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखे ओर अपना ट्राफिक बढ़ाये, ध्यान रहैं गेस्ट पोस्ट केवल अपने से अधिक ट्राफिक पाने वाले ब्लॉग पर ही लिखे और साथ ही आपकी पोस्ट यूनिक होऔर उस ब्लॉग पर पहले से न हों!

कम्मेंट

आपक अपने ब्लॉग से रिलेटेड ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट पर आने वाली कम्मेंट का जवाब दे सकतें हैं जिससे भी आपके ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ेगा!

यू-ट्यूब विडियो

आपके ब्लॉग का एक प्रोमो बनाये और YouTube पर डाल दे और हों सके तो आप अपने पोस्ट का भी विडियो बनाकर YouTube पर डाल सकतें हैं इसके आपको 2 फायदे होंगे एक तो YouTube से ट्राफिक मिलेगा और दूसरा आप YouTube विडियो से भी पैसे कम सकतें हों और YouTube विडियो से कोई आपके ब्लॉग पर आता हैं तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी बढेगी!

समय प्रबंधन

किसी भी कम के लिए समय बहुत जरुरी हैं और यदि आपको समय प्रबंधन अच्छे से आता हैं तो आप ब्लॉगिंग तो या किसी भी काम में सफल हों सकतें हैं पर हम बात करते हैं ब्लॉगिंग की तो आपको निचे दिए गए बिंदु पर ध्यान देना होंगा और उसके लिए आपको समय निकालना पढ़ेगा तभी आप सफल होंगे, आप ब्लॉगिंग कर रह हैं तो आज ही इन सभी के लिए टाइम सेट कर ले याने की टाइम टेबल बनालें और रोज टाइम टेबल के हिसाब से काम करे!

० रोज पोस्ट लिखे ताकि आप रैंकिंग और ट्राफिक में बने रहैं!

० कम्मेंट का जवाब समय निकल कर जरुर दे ताकि रीडर्स का आप पर विश्वास बना रहैं!

० ब्लॉग का प्रचार रोज करते रहैं इसके लिए आपको अलग से समय निकालना पढ़ेगा!

महत्वपूर्ण जानकारी

ON PAGE SEO

ऑन पेज SEO अंतर्गत वह सभी फेक्टर आते हैं जो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर करते हैं जैसे कि आप अपने पोस्ट का टाइटल, पोस्ट यूआरएल, मेटा डिस्क्रिप्शन आदि SEO फ्रेंडली लिखते हैं इसके साथ ही वेबसाइट की स्पीड, वेबसाइट का नेविगेशन, इंटरनल लिंकिंग आदि जो सब हमारी वेबसाइट पर ही होता है यानी कि ऑन पेज ही होता है जिसे ही हम ऑन पेज कहते हैं!

ऑन पेज SEO अंतर्गत – Themes, Post Title, Post URL, Post Meta Description, Alt Tag, Keyword, Etc…

OFF PAGE SEO –

यदि आप गूगल में फर्स्ट पेज में रैंक करना चाहते हो तो आपको On-Page SEO ओर Off-page SEO दोनों को अच्छे से समझ कर अपने ब्लॉग को तैयार करना होगा, आप किन-किन फैक्टर का ध्यान रखकर अपने ब्लॉग को रैंक करा सकते हो,

अपने ब्लॉग के अंदर उपयोग किए जाने वाले जो फैक्टर होते हैं वह On-Page SEO के अंतर्गत आते हैं और अपने ब्लॉग के बाहर यानि ब्लॉग पर विजिट किए बिना SEO के जितने भी फैक्टर होते हैं वह सभी Off-page SEO के अंतर्गत आते हैं

Guest Post

बहुत से ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं गेस्ट पोस्ट करने से पहले उस ब्लॉग पर जाकर अच्छे से गेस्ट पोस्ट से संबंधित पॉलिसी पढे ले ओर उस ब्लॉग के नीच से जुड़ी एक यूनिक पोस्ट होगी तभी आपका पोस्ट स्वीकार किया जाएगा!

आप अपना पोस्ट अपने ब्लॉग से संबन्धित नीच के पॉपुलर ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्ट करें  है, गेस्ट पोस्ट से दोनों ही ब्लॉगर का फायदा होता हे हमे एक क्वालिटी बेकलिंक मिल जाती हे ओर उन्हे एक क्वालिटी पोस्ट!

बहुत से ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं गेस्ट पोस्ट करने से पहले उस ब्लॉग पर जाकर अच्छे से गेस्ट पोस्ट से संबंधित पॉलिसी पढे ले ओर उस ब्लॉग के नीच से जुड़ी एक यूनिक पोस्ट होगी तभी आपका पोस्ट स्वीकार किया जाएगा!

आप अपना पोस्ट अपने ब्लॉग से संबन्धित नीच के पॉपुलर ब्लॉग पर ही गेस्ट पोस्ट करें  है, गेस्ट पोस्ट से दोनों ही ब्लॉगर का फायदा होता हे हमे एक क्वालिटी बेकलिंक मिल जाती हे ओर उन्हे एक क्वालिटी पोस्ट!

  • हमारे इस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए यह पोस्ट पढे – Freeblogtech पर गेस्ट पोस्ट करें

Blog commenting

अपने ब्लॉग से संबन्धित नीच के पॉपुलर ब्लॉग पर कमेंट कर अन्य विजिटर के सवालों के जवाब दे सकते हे इस तरह यदि आपके जवाब अच्छे होंगे तो कुछ विजिटर आपके  प्रोफ़ाइल को देखकर आपके ब्लॉग पर भी विजिट करेंगे ओर अच्छा ब्लॉग कंटैंट होगा तो रोज विजिट करेंगे!

Video sharing site

विडियो शेरिंग साइट मे सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के नाम से यूट्यूब (YouTube) पर एक चेनल बनाए ओर उस पर ब्लॉग पोस्ट से जुड़ी विडियो बनाकर पोस्ट को आप एक विडियो के रूप मे दिखा सकते हो इस तरह यूट्यूब से भी विडियो देखकर कुछ विजिटर आपके ब्लॉग को विजिट करेंगे!

Photo sharing site

 यदि आपका फोटो एडिटिंग या ग्राफिक्स डिजाइन मे इन्टरेस्ट हे तो आप अच्छे-अच्छे फोटो बनाकर अपने ब्लॉग का लोगो या नाम डालकर फोटो शेयर कर सकते हें!

Social Media Site

इन बेस्ट सोश्ल मीडिया साइट से हजारो मे बेकलिंक प्राप्त कर सकते हों – Facebook, Facebook page, Facebook Group, Twitter, Google plus

यह ट्रिक अजमा कर 100% Google में Rank कर सकते हैं

ब्लॉग को Google में रैंक करवाने के लिए डायरेक्टर SEO फैक्टर को ध्यान में रखते हुए यह पोस्ट लिखा गया है, इसमें बताई गई बातों को ध्यान में रखते हुए आप 100% गूगल में Rank करोगे


आपने यह नहीं पढ़ा है तो जरूर पढे-


आज मेने सरल भाषा में ‘‘अपने ब्लॉग को पॉपुलर करने के 5 बेस्ट तरीके जिनके द्वारा आप सबसे पॉपुलर ब्लॉगर बन सकतें हों!’’ के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “ब्लॉगिंग ” पर जाकर पढ सकतें हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकतें हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी!

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को Facebook ओर whatsapp पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होंगी, कृपया निचे दिए गए फार्म में अपना नाम व् ईमेल पता लिख कर भेज दे ताकि हमारी नयी पोस्ट तुरंत आपके पास पहुच सके! धन्यवाद

fbt

33 Replies to “Blog ko Google Me Rank Kaise kare – 5 Best Trick

  1. आपके द्वारा बहुत ही बड़िया जानकारी शेयर की गई हैं

  2. sir kiya aap 2009 se blogging kr rhe hai kiya aap ki domain age to 2009 ki hai agar aap itne time se blogging kar rhe hai to aap se seekhne ko bahoot kuch milega. aap ki yeh post mere liye faydemand saabit hogi

  3. sir aapka blog pahut accha hai
    maine bhi ek naya blog shuru kiya hai.
    aap aapake blog pr Guest Post Accept karte hai kya

  4. sir Bahut hi informative post likhi hai aapne.
    maine bhi naya blog shuru kiya hai
    mai technology se releated post likhta hu.

    aap apne blog par Guest Post Accept karte hai kya
    plze tell me

    1. हा भाई कुछ नियम शर्तो के साथ गेस्ट पोस्ट स्वीकार की जाती है, ईमेल से सम्पर्क करें।

    2. हा भाई कुछ नियम शर्तो के साथ पोस्ट स्वीकार की जाती है ईमेल करे।

  5. Amazing Tips Sir Thank You for sharing this awesome post.Really amazing tips thanks for guiding

  6. Hey,
    Thanks for sharing this helpful & wonderful post. i really appreciate your hard work. this is very useful & informative for me.
    thanks for sharing with us. thanks a lot.

      1. कमेन्ट का जवाब देना भी एसईओ का ग्रीन सिघनल होता हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *