गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव करे चुटकियो में – Best Trick For Google Adsence Approve in Hindi 2020

एडसेंस गूगल की एड सर्विस हैं और इसके नियम बहूँत ही सख्त हैं इसक मुख्य कारण यह हैं कि एडसेंस में लाखो अकाउंट रोज अप्रोव के लिए जाते हैं और हजारो अकाउंट गूगल एडसेंस द्वारा रिजेक्ट किये जाते हैं, आप यदि चाहते हैं की आपको एडसेंस अकाउंट एक बार में ही अप्रोव हो जाये तो आपको निचे बताये गए तरीके से आपके ब्लॉग को रखना होगा, क्यों की आप एडसेंस अप्रोव करने के लिए भेजते हो तो गूगल आपके ब्लॉग की जाँच करता हैं और उनके आधार पर आपके ब्लॉग पर एडसेंस अकाउंट को अप्रोव या रिजेक्ट करता हैं।

आज में आपको “गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव करे चुटकियो में – Best Trick For Google Adsence Approve in Hindi 2020“ के लिए महत्वपूर्ण टिप्स देना चाहता हूँ जिनके आधार पर आपका एडसेंस अकाउंट अप्रोव या रिजेक्ट होता हैं, यदि आप अच्छे से इन बातो को जान लेंगे तो आप बहूँत ही आसानी से और कम समय में एडसेंस अकाउंट अप्रोव करवा सकते हो, यदि आपने हमारी बताई गई 100% बातों का ध्यान रखते हैं तो आपका एडसेंस 100% अप्रोव होगा।

सबसे पहले ये सुनिश्चित करे कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट की डिजाईन सिंपल हो

           यदि आपके ब्लॉग की डिज़ाइन ज्यादा ही अस्त-व्यस्त हैं जिससे की उसे समझने में परेशानी हो और बहूँत से प्लगिन लगे हो जो किसी काम के न हो सिर्फ पेज की लोडिंग स्पीड को कम करते हो, तो आपके ब्लॉग को एडसेंस देखते ही रिजेक्ट कर देगा, क्यों की एडसेंस को बहूँत ही सरल और आसान ब्लॉग पसंद आते हैं और विजिटर को भी।

      मेरी सलाह यही रहेगी की आप अपने ब्लॉग को सरल बनावो जिसमे आपको बैकग्राउंड कलर, फॉण्ट कलर, फॉण्ट साइज़ आदि पर ध्यान देना हैं और साथ ही अनावश्यक प्लगिन का उपयोग न ही करे तो बेहतर होगा।

कस्टम डोमेन – Custom Domain

आपको डोमेन TLD यानि टॉप लेवेल डोमेन ही रखान हैं यदि आप डोमेन के बारे मे अधिक जानना चाहते है तो नीचे मे एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की लिंक दे दूंगा जहा से आप डोमेन के बारे मे सब समझ लोगे।

      आपको एक बेस्ट डोमेन खरीदना होगा जोकि TLD हो ओर आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहते है उससे मिलता हुआ होना चाहिए, यदि आप .Com रखते है तो बहुत ही अच्छा रहेगा।

आपकी हर पोस्ट यूनिक होनी बहूँत जरुरी हैं

लम्बे समय तक ब्लॉगिंग में बने रहने के लिए आपके ब्लॉग ही हर पोस्ट यूनिक और एवर ग्रीन होनी चाहिए, ये आपके एडसेंस को अप्रोव करवाने के साथ ही आपको लम्बे समय तक अच्छा पैसा भी कमा कर दे सकती हैं, अपने ब्लॉग की हर पोस्ट में आपको जान डालनी हैं ताकि वो लम्बे समय तक चलती रहैं और आपके ब्लॉग के ट्राफिक को बढ़ाते रहें।

           हमारा मकसद ये होना चाहिए की हमारे ब्लॉग पर कोई आये तो कुछ न कुछ नया सिख कर जाये, हमारी हर पोस्ट कुछ सिखाने वाली होनी चाहिए ताकि लोगो को सही जानकारी मिल सके, में हमेसा से ही ये सोचकर पोस्ट लिखता हूँ की इस पोस्ट से लोगो को मदद मिल सके और में आपका समय बचाने के लिए कम शब्दों में अधिक जानकारी देने की पूरी कोशिस करता हूँ साथ ही पोस्ट में वही जानकारी देता हूँ जो आपके काम आये, तो आप भी आज से लोगो की मदद करने के हिसाब से पोस्ट लिखाना शुरू कर दे । गूगल को भी ऐसे ही पोस्ट पसंद आते हैं -यह गूगल ने खुद कहा हैं”

कम से कम 35 से 50 यूनिक पोस्ट होनी चाहिए

यह सुनिश्चित करे की आपके ब्लॉग में कम से कम 5 केटेगरी हैं और उन सभी में 7 से 10 पोस्ट हो । यदि आपके ब्लॉग पर 50 हाई लेवल की यूनिक पोस्ट हैं तो आपके ब्लॉग पर रोज के व्यू भी ज्यादा होंगे, हम बात करे यूनिक की तो आप समझते ही होंगे लेकिन आपको यह जान लेना बेहत जरुरी हैं की आपके ब्लॉग की हर पोस्ट 1000 शब्दों में लिखी गई हो, क्योकि छोटी पोस्ट आपे किसी काम की नहीं उलटा आपके ब्लॉग की रेंकिंग ख़राब कर सकती हैं।

           आप सोच रहे होंगे की बहुत से ब्लॉग पर तो 15 से 25 पोस्ट का ही कहा जाता है, तो बात सबकी सही हैं, अडसेंस के लिए अप्लाय तो आप 15 से 25 पोस्ट होने के बात भी कर सकते है ओर सब कुछ सही रहा इस पोस्ट के हिसाब से तो अडसेंस भी अप्रोव हो जाएगा लेकिन बिना ट्राफिक के ब्लॉग की वेल्यू 0 होती हैं।

           अपने ब्लॉग पर किसी एक भाषा में, डोमेन और ब्लॉग से मिलते हूँए त्रुटी रहित पोस्ट लिखे, जिससे की आपका एडसेंस अकाउंट अप्रोव तो होगा ही आगे चलकर आपके ब्लॉग की ट्राफिक बढाने का भी बहूँत अच्छा जरिया हैं और आप यदि इन बातो को ध्यान में रखकर पोस्ट लिखोगे तो बहूँत जल्दी आपका ब्लॉग पापुलर हो कर गूगल टॉप सर्च में आने लगेगा।

रोज के पेज व्यू 1000 से 2000 कम से कम होने चाहिए

जी हा बिलकुल आपके पेज व्यू रोज के 1000 से 2000 होने चाहिए वो भी कम से कम नहीं तो एडसेंस को लगेगा की आपके ब्लॉग पर कोई नहीं आता हैं, तो यहाँ पर एड क्यों लगाये क्योकि एडसेंस को अधिक से अधिक एड दिखाने होते हैं और यदि आपके ब्लॉग पर व्यू नहीं आ रहें हैं तो फिर आखिर एडसेंस आपके अकाउंट हो अप्रोव क्यों करेगा।

            इस लिए जब तक ऊपर बताये गए व्यू रोज के नहीं आते आपके ब्लॉग पर तब तक एडसेंस के लिए अप्लाय नहीं करे तो ही बेहतर होगा। आपको मेने बिंदु क्रमांक 3 में बताया हैं की आपके ब्लॉग पर किस तरह ट्राफिक बढ़ सकता हैं आप उसके अनुसार पोस्ट लिखे और ट्राफिक बढाये।

           ऐसा भी नहीं हें की आपके ब्लॉग पर 1K से 2K डेली का ट्राफिक होना ही चाहिए, लेकिन आप खुद सोचो जब ट्राफिक से ही पैसे कमाया जाता हैं तो फिर कम ट्राफिक मे अडसेंस अप्लाय करके क्या फायदा उल्टा हमारे अडसेंस के अप्रोव होने के चांस ही कम हो जाते हैं, उम्मीद करता हूँ आपको यह बात समझ मे आ गई होगी।

  • ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढाये

पेज जो अति महत्वपूर्ण हैं – About Us, Contact Us, privacy policy

           यदि आपके ब्लॉग पर About Us, Contact Us, privacy policy के यह  3 पेज अच्छे तरीके से बने हूँए हैं तो आपके ब्लॉग पर एडसेंस अकाउंट अप्रोव होने के 50 प्रतिशत चांस बढ़ जाते हैं, आप आज ही अपने ब्लॉग पर इन पेज को जोड़े और यदि आपने पहले से बना रखे हैं तो आप यह सुनिश्चित कर ले कि आपके हर पेज कम से कम 500 शब्दों में लिखे हैं और उसमे आपने अच्छे से अपने बारे में, ब्लॉग के बारे में और अपने ब्लॉग की पालिसी के बारे में लिखा हो, कांटेक्ट अस पेज में अपने ब्लॉग डोमेन से बनी हूँई इमेल ID हो तो और भी अच्छा होगा।

कॉपी या डाउनलोड़ की गई फोटो न डाले

यदि आप कॉपी पेस्ट करके ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आज ही ब्लॉगिंग के शुरू करने के बारे मे छोड़ दीजिये क्योकि रोज हजारो ब्लॉग शुरू होते हैं ओर बहुत ही टेलेंटेड लोग ब्लॉगिंग मे जुड़ रहे हें, इस लिए आपको भी पहले सीखना होगा ब्लॉगिंग क्या होता हैं, ब्लोगिंग कैसे करे आदि, यह सब आप हमारे ब्लॉग से सीख सकते हैं जहा 0 से हीरो बनाने के तरीके बताए गए हैं, आप जो फोटो ब्लॉग मे यूस करते हैं वो भी आपके द्वारा तैयार की जानी चाहिए, आप फ्री फोटो स्टॉक साइट से फोटो डाउनलोड करके उसे एडिट करके बना सकते हैं। 

कोई भी अन्य एड़ नेटवर्क का उपयोग न करें

यदि आप पहले से किसी अन्य एड नेटवर्क से जुड़कर अपने ब्लॉग पर उनके एड दिखा रहे हों तो सबसे पहले आपको उनके एड को पूर्ण रूप से बंद करना होगा उसके बात ही आप आगे बढ़े।

गूगल कंसोल में ब्लॉग सबमिट करें

आपके ब्लॉग को तैयार करके आपने ब्लॉग की केटेगरी, पेज़, साइटमेप आदि को गूगल वेबमास्टर यानि गूगल कंसोल मे सबमिट करना बहुत जरूरी होता हैं, जैसे ही आप अपने ब्लॉग को अडसेंस के लिए अप्लाय करते हैं तो गूगल अपने डेटाबेस मे सबसे पहले आपके ब्लॉग की जानकारी कलेक्ट करता हैं, यदि आपने पहले ही गूगल कंसोल मे ब्लॉग को सबमिट किया हुआ हैं तो आपका ब्लॉग तुरंत ही क्रॉल हो जाएगा ओर गूगल समझ जाएगा की आपका ब्लॉग प्रमाणित ओर पुराना हैं इस लिए ब्लॉग का डेटा पहले से ही हमारे डेटाबेस मे उपलब्ध हैं।

पर्सनल जानकारी सही रखें

यह सबसे महत्वपूर्ण हें क्योकि यदि आपकी पर्सनल जानकारी सही नहीं हैं तो आपके खाते मे पैसे आना संभव नहीं है, आपके ईमेल खाते की जानकारी ओर आपके द्वारा अडसेंस अप्लाय करते समय दी गई आपकी सभी पर्सनल जानकारी समान ओर सही होना जरूरी हैं क्योकि इसको आप बाद मे बादल नहीं सकते हें ओर आपको कभी भी डॉकयुमेंट वेरीफ़ीकेशन करने को कहा जा सकता हैं।

           आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए तभी आप गूगल अडसेंस मे अप्लाय कर सकते हैं, साथ ही पहले गूगल अडसेंस की पॉलिसी थी की आपका ब्लॉग भी 6 माह पुराना होना जरूरी था लेकिन अब ब्लॉग की उम्र का कोई बंधन नहीं हैं, बस ऊपर बताए तरीके से आपने ब्लॉग तैयार किया हैं तो बेफिक्र अडसेंस अप्लाय कीजिये।

अन्य टिप –

  • यूसर फ्रेंडली थीम्स होना चाहिए ओर पेज स्पीड हाई हो।
  • जरूरी पेज को एड करें।ज्यादा फोटो न हो।
  • किसी भी अन्य साइट से विजिटर ना खरीदे, आपका ट्राफिक आर्गेनिक हो।
  • क्या आप 18 वर्ष से अधिक उम्र के हो यदि हा तो ठीक हैं और नहीं तो फिर आपको अप्रोव नहीं मिल सकता।
  • आपने किसी अन्य ब्लॉग से पोस्ट को कॉपी तो नहीं की हैं, यदि ऐसा करते हो तो आपका अडसेंस कुछ समय या हमेसा हैं लिए डिसेबल हो सकता हैं।
  • एडसेंस के नियम व् पॉलिसी अच्छे से समझ लेना बेहत जरुरी हैं।
  • TLD डोमेन- जी हा टॉप लेवल डोमेन होना भी आपके लिए फायदे का सोदा होगा।
  • यूनिक कंटेन्ट होना चाहिए।
  • डोमेन पुराना हो तो ओर भी अच्छा हैं।
  • किसी अन्य कंपनी का एड चला रहे हो तो पहले उसे बंद करें।

यदि आपने यह नहीं पढा हैं तो जरुर पड़े –


आज मैंने सरल भाषा में ‘‘गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव करे चुटकियो में – ब्लॉग कैसा होना चाहिए ताकि आसनी से गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाये ” के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “गूगल एडसेंस” पर जाकर पढ सकते हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकते हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी।

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को Facebook या whatsapp पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं आज की पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, कृपया निचे दिए गए फार्म में अपना नाम व् ईमेल पता लिख कर भेज दे ताकि हमारी नयी पोस्ट तुरंत आपके पास पहुच सके । धन्यवाद

One thought on “गूगल एडसेंस अकाउंट अप्रूव करे चुटकियो में – Best Trick For Google Adsence Approve in Hindi 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page