Google Kya Hai - गूगल क्या है, 10 महत्वपूर्ण बातें
FBT FEATURED Google Power Latest TOP STORIES

Google Kya Hai – गूगल क्या है, 10 महत्वपूर्ण बातें।

गूगल क्या है – गूगल की सम्पूर्ण जानकारी।

गूगल से जुड़ी आज कुछ महत्वपूर्ण बातें जानेंगे और समझेंगे कि गूगल आखिर में है क्या तो शुरू करते हैं गूगल क्या है इसका आसान और सरल शब्दों में उत्तर है गूगल सर्च इंजन है, जीहां गूगल एक विश्व प्रसिद्ध सर्च इंजन है जो कि दुनिया भर में अपने काम और नाम दोनों से जाना जाता है।

गूगल सर्च इंजन, इंटरनेट की साइट पर जाकर उनका डाटा जो गूगल के सर्च रिजल्ट दिखाने में मदद करता है, उसे सेव करता है लेकिन ध्यान रहे किसी भी साइट पर रोबोट नाम की फाइल होती है, जिसमें वह परमिशन देता है कि गूगल को अपने साइट पर विजिट करना चाहते हें या फिर इसे बंद भी कर सकते हो लेकिन ऐसा कोई नहीं करना चाहते हैं, गूगल किसी भी वेबसाइट पर जाकर जरूरी जानकारी अपने सरवर पर सेव रखता है ताकि जब किसी जानकारी को सर्च किया जाता है तो वह सबसे पहले अपने सरवर से रिजल्ट निकाल के  तत्काल रिजल्ट उपलब्ध करवाता है चाहे आप की वेबसाइट बंद क्यों ना हो।

गूगल सर्च इंजन में बहुत से रोबोट्स होते हैं या कहें स्पाइडर होते हैं जो किसी वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले रोबोट फ़ाइल को पढ़ता हे ओर उसमे वैबसाइट विजिट करने कि परमिसन देखता हे, उसके बाद ही उससे एनालिसिस कर आवश्यक इंफॉर्मेशन अपने पास स्टोर करता है जैसे पोस्ट टाइटल, मेटा description , फोटो, लिंक आदि। गूगल के स्पाइडर वेबसाइट में सभी लिंक को देखते हैं और सभी पर विजिट कर उन्हें भी एनालिसिस करता है कि आपके द्वारा उपलब्ध करवाई गई लिंक पर क्या मिलता है, क्या आप अपने विजिटर को सही दिशा में भेज रहे हैं, उस साइड की रैंकिंग डोमेन अथॉरिटी क्या है, जैसी बहुत सी इंफॉर्मेशन की जांच करता है साथ ही इस वेबसाइट में उपलब्ध लिंक पर भी विजिट कर वही सब करते हैं जो इस साइट पर किया है मतलब कहने का यह है कि गूगल स्पाइडर एक साइड से दूसरी साइट पर एक्सटर्नल लिंक की सहायता से विजिट करते हैं और आवश्यक इंफॉर्मेशन कलेक्ट करते हैं, स्पाइडर जब तक लिंक मिलती रहती है तब तक चलते रहते हैं ओर इस तरह लगभग पूरा इंटरनेट या वेब पर पहुच कर जानकारी प्राप्त कर हमे सिखाता हे ओर खुद भी सीखता हें।

 गूगल  वेबसाइट ही है लेकिन इस पर बहुत कड़ी मेहनत की गई है और रोज कुछ नया किया जा रहा है तभी विश्वप्रसिद्ध सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला सर्च इंजन बना हें कहने का मतलब है कि गूगल एक वेबसाइट ही है और वैसी सर्च साइट आप भी बना सकते हैं लेकिन इस पर कितनी मेहनत और कोडिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है यह सब आपको आना चाहिए मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप कॉपी करें आप भी इंटरनेट की दुनिया में कुछ नया कर सकते हैं आपको बता दूं गूगल ने पहले अपना ना Googol रखा था जिसका शाब्दिक अर्थ है एक के बाद 100 शून्य  होना होता है लेकिन जब 1997 में गूगल का डोमेन रजिस्ट्रेशन हुआ तब गलती से googol के स्थान पर google लिख दिया गया था जिसे गूगल ने एक्सेप्ट किया और आज विश्व प्रसिद्ध है, इसलिए अपमे कुछ यूनिक करने का जुनून होना चाहिए आप भी इंटरनेट की दुनिया में बहुत कुछ कर सकते हो बस आपके अंदर एक जुनून होना चाहिए कुछ यूनिक करने का कुछ अलग करने का।

  • इसे भी पढे – क्या google से पैसे कमाए जा सकते हें।

Google Kya Hai – के बारे में 10 महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको पता होना चाहिए।

1- 1997 में गूगल का विकास हुआ और गूगल अभी तक भरोसेमंद बना। – निर्माता Sergey Brin and Larry Page

2- गूगल 1 सेकंड में ₹1500000 के लगभग पैसे कमा लेता है जोकि ज़्यादातर AdWords से आता हे – (समय के साथ बढ़ते रहेंगे दोस्तो)

3- गूगल इतना फेमस हो गया है कि इंटरनेट पर सर्च करने के लिए कोई नहीं कहता जब भी बात आती है इंटरनेट की तो गूगल का नाम सबसे पहले आता है कुछ भी सर्च करने से पहले गूगल करो या गूगल पर सर्च करो यही बात की जाती है जिससे अंदाजा लगा सकते हैं कि गूगल इंटरनेट का पर्याय बन चुका है।

4- गूगल डूडल पर 1998 से गूगल की एक टीम काम कर रही है जो दुनिया भर में प्रसिद्ध व्यक्ति हो या कोई फेस्टिवल उनकी याद मे दिखाया जाता हें।

5- जिसे हम जीमेल कहते हैं जिसकी सेवाए  2004 में 1 अप्रैल यानी अप्रैल फूल के दिन लांच हुई थी तब केवल इनवाईट करने पर ही Gmail Id बना सकते थे लेकिन 7 फरवरी 2007 से आम लोगो के लिए उपलब्ध करवाया गया हें ।

6- अलेक्सा गूगल को 1 नंबर रेंकिंग के साथ बेस्ट बताता हें।

7- गूगल द्वारा एक महत्वपूर्ण  टूल जिसे हम गूगल मैप कहते हैं लांच किया गया यह बहुत ही प्रसिद्ध हुआ और आज की तारीख में गूगल मैप चांद तक पहुंच गया है इसमें बहुत ही सटीक जानकारियां हमें उपलब्ध होती है हम में से ज्यादातर लोग आज की तारीख में कहीं ट्रैवल करना है किसी चीज को ढूंढना है तो गूगल मैप पर ही देख लेते हैं क्योंकि यहां बहुत आसान हो गया है समय हमारा बचता है और अंदाजा हो जाता है कि हमें कहां जाना और कितना समय लगेगा कितना ट्रैफिक मिलेगा यह सब गूगल मैप्स के द्वारा आसान हुआ हें।

8- आपको यह जानकर  आश्चर्य होगा कि 23 अक्टूम्बर 2000 में गूगल द्वारा एडवर्ड  की सेवाएं शुरू की गई थी और इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन ऍड कैंपेन चला सकता है, गूगल की आय का बहुत बड़ा हिस्सा इसी से आता है। 2010 मे गूगल ने 28 बिलीयन अमेरिकी डॉलर एडवर्ड से कमाए थे।

9- आप में से सभी के पास एंड्रॉयड मोबाइल लगभग होता है और गूगल ने कुछ साल पहले जी फोन शुरू करने का सोचा था लेकिन उन्होंने जी फोन मोबाइल लांच ना करते हुए उन्होंने एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया जो सभी मोबाइल के लिए Operating System  के रूप में प्रसिद्ध हुआ जिसे हम एंड्राइड कहते हें, एंड्राइड गूगल का ही है और एंड्राइड ने बहुत प्रसिद्धि हासिल की आज की तारीख में देखा जाए तो 5 में से 4 मोबाइल एंड्रॉयड Operating System  पर ही होते हैं मोबाइल में 80 परसेंट Operating System  गूगल एंड्राइड के लिए उपलब्ध है।

10- क्या आपको अंदाजा है गूगल के गार्डन में घास की कटाई के लिए मशीनें उपयोग में नहीं ली जाती है वहां पर करीबन 200 के आसपास बकरियों के द्वारा ही घास की कटिंग करवाई जाती है, बकरिया चरवाई जाती हे।

11- वीडियो प्लेटफार्म की बात करें तो 2006 में गूगल ने यूट्यूब को खरीदा और वह 1.65 बिलियन का था जिसमें कहा जा रहा था कि यह गूगल की एक बहुत ही बेकार डील है लेकिन आने वाले समय में आज की तारीख में हम देखें तो यह सबसे अच्छी डील साबित हुई और वीडियो प्लेटफार्म में सबसे ऊपर है।

यदि अपने यह नहीं पढ़ा हें तो जरूर पढे-

  • गूगल Drive  क्या हें।
  • गूगल मैप क्या हें।
  • YouTube से घर बेठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

आज मैंने सरल भाषा में ‘‘गूगल क्या है – Google Kya Hai’के बारे में वही जानकारी दी हैं जो आपको जानना जरुरी हैं, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग की केटेगरी “Google” पर जाकर पढ सकते हैं और हाँ में आपके साथ हर स्थिति में हु आपको कभी भी मेरी जरुरत पड़े किसी भी जानकारी के लिए तो आप बेसक मुझे निचे दिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल लिख कर सेंड करे, आप हमें कमेन्ट के द्वारा ये भी बता सकते हैं की ये जानकारी आपको कैसी लगी।

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों को ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में बताना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को Facebook ओर WhatsApp पर शेयर जरुर करे मुझे उम्मीद हैं यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी।

fbt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *